Combination Set

Combination Set, Square Head, Centre Head, Protector Head, Combination Set.

वर्कशॉप में कई प्रकार के जॉब बनाने होते हैं जिसमें कई जॉब में अलग-अलग तरह के ऑपरेशन करने पड़ते हैं इन ऑपरेशन के अनुसार उन पर मार्किंग करनी पड़ती है और वर्क करते समय विभिन्न टूल्स से उसे चेक करना पड़ता है और इसमें अलग-अलग मार्किंग और मेजरिंग टूल्स का इस्तेमाल करना पड़ता है इसमें काफी समय लग जाता है और परेशानी भी होती है तो इस कमी को दूर करने के लिए जो टूल्स का प्रयोग किया जाता है जिसमें कई प्रकार का मार्किंग और चेकिंग किया जाता है उसे कंबीनेशन सेट के नाम से जानते हैं इसका बनावट में एक स्टील रूल, एक स्क्वायर हेड, सेंटर हेड और एक प्रोटेक्टर हेड होता है इस कॉम्बिनेशन सेट का प्रयोग स्टील रूल की तरह किसी भी कोन का मार्किंग और चेकिंग करने के लिए और किसी गोल जॉब का सेंटर निकालने के लिए किया जाता है।

Combination Set

Square Head :-

इसको प्राय: कास्ट स्टील से बनाया जाता है इसमें यदि ब्लेड या रूल को फिट कर दिया जाए, तो एक कोण 90 डिग्री का और दूसरा कोण 45 डिग्री का बनता है इस प्रकार इसका प्रयोग 90 डिग्री और 45 डिग्री के कोण का मार्किंग करने के लिए और जॉब को 90 डिग्री और 45 डिग्री के कोण को मैं चेक करने के लिए किया जाता है इसका प्रयोग किसी जॉब की गहराई मापने वह चेक करने के लिए भी किया जा सकता है इसके साथ स्प्रिट लेवल भी लगा रहता है जिससे इसका प्रयोग किसी सरफेस का लेवल चेक करने के लिए किया जाता है इसके साथ एक स्क्राइवर भी फिट रहता है जिससे लाइने खींची जाती है।

Combination Set

Centre Head :-

इसको कास्ट स्टील का बनाते हैं जिसकी दो बाजू होती है और इन को आपस में 90 डिग्री के कोण में बनाकर फिनिश कर दिया जाता है यदि इसमें ब्लेड या रूल फिट कर दिया जाए तो दोनों बाजू 45 डिग्री के कोण में बराबर बट जाती है इसका मुख्य प्रयोग किसी गोल जॉब का सेंटर निकालने के लिए करते हैं।

Combination Set

Protector Head :-

यह भी कास्ट स्टील का ही बना होता है जिसमें एक डिस्क होता है जिस पर 0 डिग्री से 180 डिग्री तक का निशान बना होता है इसमें ब्लेड या रूल को फिट कर के किसी भी कोण में सेट कर के जॉब के कोण मापा या चेक किया जा सकता है इसमें भी एक स्पिरिट लेवल जुड़ा रहता है जिसका प्रयोग लेवल चेक करने के लिए किया जा सकता है।

Combination Set

FAQ’s

1. कंबीनेशन सेट किस धातु का बनाया जाता है?

Ans यह भी कास्ट स्टील का ही बना होता है।

2. प्रोटेक्टर हेड का प्रयोग कितने ° के कोण को मापने और चेक करने के लिए किया जाता है?

Ans इसका प्रयोग 90 डिग्री और 45 डिग्री के कोण को मार्किंग करने के लिए और जॉब को 90 डिग्री और 45 डिग्री के कोण को मैं चेक करने के लिए किया जाता हैै।

तो दोस्तो उम्मीद है आज आपके Combination Set से जुड़े सवालो के जवाब मिल गए होंगे। अगर आपके अभी भी कोई सवाल इंजीनियरिंग से जुड़े है, तो आप हमे कमेन्ट करके जरूर बताये।

टेक बासुदेव (Tech Basudeo) से जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। 🙂

अगर आप टेक्निकल की वीडियो हिन्दी मे देखना पसन्द करते है, तो आप हमारे YouTube Channel Tech Basudeo को जरूर विजिट करे।

अन्य पढ़ें –

Metal Cutting Method

Electric Circuit

Vernier Micrometer

Wire Wounde Resistor

Leave a Comment