Steel Rule

Steel Rule, Types of steel Rule, Standard Steel Rule, Flexible Steel Rule, Narro Steel Rule, Hook Rule, Shrink Rule, Key Seat Rule, Steel Tape Rule, Difference Between Rule ans Scale

स्टील रूल एक प्रकार का मेजरिंग टूल्स होता है जिसका प्रयोग वर्कशॉप में किसी जॉब का माप लेने या माप को चेक करने के लिए किया जाता है इस पर इंच और सेंटीमीटर के निशान बने होते हैं प्रत्येक इंच को 1/2, 1/4, 1/8, 1/16, 1/64 बराबर भागों में विभक्त किया रहता है और प्रत्येक सेंटीमीटर को 1 मिलीमीटर और 1/2 मिलीमीटर में बटा रहता है।
स्टील रूल प्रायः स्प्रिंग स्टील और स्टेनलेस स्टील का बनाया जाता है इसके अतिरिक्त हाई कार्बन स्टील के भी स्टील रूल मिलते हैं स्टील रूल का साइज इसकी लंबाई और इस पर अंकित इंच या सेंटीमीटर के निशान के अनुसार लिया जाता है जैसे 6 इंच 12 इंच और 15 सेंटीमीटर और 30 सेंटीमीटर आदि।

Steel Rule

Types of steel Rule

Standard Steel Rule

Steel Rule
यह एक प्रकार का साधारण स्टील रूल होता है जिसका ज्यादातर प्रयोग वर्कशॉप में किया जाता है इस पर इंच और सेंटीमीटर के निशान बने रहते हैं।

Flexible Steel Rule

Steel Rule
इस प्रकार का स्टील रूल देखने में स्टैंडर्ड स्टील रूल की तरह ही होता है इसको स्प्रिंग स्टील की पतली पट्टी से बनाया जाता है इसलिए इसमें अधिक लचकपन होती है इसका अधिकतर प्रयोग कर्व्ड शेप वाले जॉब पर किया जाता है।

Narro Steel Rule

Steel Rule
इस प्रकार के स्टील रूल की चौड़ाई स्टैंडर्ड स्टील रूल की अपेक्षा कम होता है इसका चौड़ाई प्रायः 5 मिलीमीटर होता है इसका अधिकतर प्रयोग कम चौड़ी ग्रूव या खाचो की माप लेने के लिए किया जाता है यह प्राय 12 इंच या 30 सेंटीमीटर लंबाई तक मिलता है।

Hook Rule

Steel Rule
इस प्रकार का स्टील रूल के एक सिरे पर हुक लगी होती है इसलिए इसे हुक स्टील रूल कहते हैं हुक के कारण इसके द्वारा किसी भी होल या पाइप के अंदर के किनारो से आसानी से माप लिया जाता है इनका प्रयोग इनसाइड कैलिपर और डिवाइडर पर साइज को सेट करने के लिए भी किया जाता है यह प्राय 12 इंच या 30 सेंटीमीटर की लंबाई में मिलता है।

Shrink Rule

Steel Rule
इस प्रकार का स्टील रूल स्टैंडर्ड स्टील रूल के तरह ही होता है अंतर केवल इतना होता है कि इसको इंच वाले निशान स्टैंडर्ड इंच से कुछ बड़े होते हैं यह निशान कार्य के अनुसार 1/10 इंच से 7/16 इंच तक प्रति फुट बड़े रहते हैं इस प्रकार के रूल का अधिकतर प्रयोग पैटर्न मेकर के द्वारा किया जाता है पैटर्न मेकर जो साचा बनता है उसमें पिघली हुई धातु जब भरी जाती है तो वह लाल गर्म होती है साचा में भरने के बाद जब धातु ठंडी होती है तो वह सिकुड़ जाती है इस प्रकार जब पैटर्न कुछ बड़े साइज का बनेगा तो वह साचा को भी उतने ही बड़े साइज का बनाएगा और धातु का पार्ट्स जब ठंडा होकर सिकुड़ेगा तो लगभग ठीक साइज का बन जाएगा इस प्रकार के रूल को इसकी लंबाई और श्रिंक अलाउंस के अनुसार निर्दिष्ट किया जाता है श्रिंक अलाउंस से इस रूल के ऊपर छपा रहता है।

Key Seat Rule

Steel Rule
इस प्रकार का रूल एंगल आईरन के आकार का होता है जिसका अधिकतर प्रयोग वक्राकार आकर के कार्य और लंबाई में समानांतर लाइन खींचने के लिए और किसी सॉफ्ट पर key way की मार्किंग करने के लिए किया जाता है।

Steel Tape Rule

Steel Rule
यह एक प्रकार का फ्लैक्सिबल रूल होता है जो की गोल आकार की डिब्बी में फिट रहता है यह 6 इंच या 2 मीटर लंबाई तक मिलता है जिसका अधिकतर प्रयोग टेढ़ी-मेढ़ी सतहों का माप लेने के लिए किया जाता है।

Difference Between Rule ans Scale

रूल का अधिकतर प्रयोग वर्कशॉप में किसी जॉब का माप लेने और उसे चेक करने के लिए किया जाता है जबकि स्केल का प्रयोग ड्राइंग और रेखा चित्र बनाने के लिए करते हैं।

FAQ

1. स्टील रूल का लिस्ट काउंट कितना होता है?

Ans 0.5 mm या 1/64″

2. स्टील रूल को प्रायः किस धातु का बनाया जाता है?

Ans स्टील रूल प्रायः स्प्रिंग स्टील और स्टेनलेस स्टील का बनाया जाता है।

दोस्तो उम्मीद है आज आपके Steel Rule से जुड़े सवालो के जवाब मिल गए होंगे। अगर आपके अभी भी कोई सवाल इंजीनियरिंग से जुड़े है, तो आप हमे कमेन्ट करके जरूर बताये।

टेक बासुदेव (Tech Basudeo) से जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। 🙂

अगर आप टेक्निकल वीडियो हिन्दी मे देखना पसन्द करते है, तो आप हमारे YouTube Channel Tech Basudeo को जरूर विजिट करे।

अन्य पढ़ें –

Resistance And Resistor

Electric Circuit

Ohm’s Law

Combination Set

Metal Cutting Method

Vernier Micrometer

Wire Wounde Resistor

Leave a Comment