Marking Punch

Marking Punch, Types of Punch
Dot Punch, Centre Punch, Prick Punch, Automatic Punch.

Marking Punch

मार्किंग की गई लाइन को पक्का बनाने के लिए जिस मार्किंग टूल्स का प्रयोग करते हैं उसे पंच कहते हैं पंच के द्वारा मार्किंग की हुई लाइनों पर डॉट लगा दिया जाता है जिससे की हुई मार्किंग जॉब बनाने के अंतिम समय तक दिखाई देता है इसका बॉडी अष्टभुजाकार होता है या उसे बेलनकार बनाकर नर्लिंग कर दिया जाता है पंच प्राय: हाई कार्बन स्टील का बनाया जाता है और इसके पॉइंट को हार्ड और टेंपर कर दिया जाता है।

Types of Punch

Dot Punch

Marking Punch
इस प्रकार के पंच के पॉइंट का एंगल 60 डिग्री के कोण में ग्राइंड करके बनाया जाता है इसका प्रयोग मार्किंग करने के पश्चात लाइन पर डॉट लगाकर उन्हें स्थाई बनाने के लिए किया जाता है।

Centre Punch

Marking Punch

इसके पॉइंट को 90 डिग्री के कोण में ग्राइंड करके बनाया जाता है जिसका मुख्य प्रयोग ड्रिल होल करने के लिए उसके सेंटर पॉइंट की पंचिंग करने के लिए किया जाता है क्योंकि कटिंग एंगल बड़ा होता है इसलिए जो डॉट लगाया जाएगा वह कुछ बड़े आकार का और अधिक गहरा लगेगा जिससे ड्रिल का वेब उसमें आसानी से बैठ जाएगा, इस प्रकार ड्रिल होल सेंटर में होगा और आउट नहीं हो पाएगा।

Prick Punch

Centre Punch
इसके पॉइंट को 30 डिग्री के को में ग्राइंड करके बनाया जाता है इसका प्रयोग है प्राय: नरम धातु  के जॉब पर की हुई मार्किंग की लाइन को डॉट लगाकर स्थाई करने के लिए किया जाता है जैसे तांबा, पीतल, एल्युमिनियम के जॉब इत्यादि।

Automatic Punch

इस प्रकार का पंच एक प्रकार का आधुनिक पंच होता है जिसका प्रयोग करते समय मार्किंग हैमर से चोट लगने की आवश्यकता नहीं होती है इसमें एक स्प्रिंग लगा होता है और एक नर्लिंग की हुई कैप होती है यदि काम गहरा पंच लगाना हो तो कैप को घुमाकर नीचे की ओर कर दिया जाता है पंचिंग करते समय इसको हाथ से दबाव डाला जाता है जिससे स्प्रिंग की सहायता से पंच का निशान लग जाता है इसका पॉइंट कार्य के अनुसार 90 डिग्री या 60 डिग्री के कोण में होता है।

FAQ

1. सेंटर पंच के पॉइंट का एंगल कितना होता है?

Ans. 90°

2. डॉट पंच के पॉइंट का एंगल कितना होता है?

Ans 60°

3. प्रिक पंच के पॉइंट का एंगल कितना होता है?

Ans 30°

दोस्तो उम्मीद है आज आपके Marking Punch से जुड़े सवालो के जवाब मिल गए होंगे। अगर आपके अभी भी कोई सवाल इंजीनियरिंग से जुड़े है, तो आप हमे कमेन्ट करके जरूर बताये।

टेक बासुदेव (Tech Basudeo) से जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। 🙂

अगर आप टेक्निकल वीडियो हिन्दी मे देखना पसन्द करते है, तो आप हमारे YouTube Channel Tech Basudeo को जरूर विजिट करे।

अन्य पढ़ें –

Resistance And Resistor

Electric Circuit

Ohm’s Law

Combination Set

Metal Cutting Method

Vernier Micrometer

Wire Wounde Resistor

Leave a Comment