Combination Set

Combination Set, Square Head, Centre Head, Protector Head, Combination Set.

वर्कशॉप में कई प्रकार के जॉब बनाने होते हैं जिसमें कई जॉब में अलग-अलग तरह के ऑपरेशन करने पड़ते हैं इन ऑपरेशन के अनुसार उन पर मार्किंग करनी पड़ती है और वर्क करते समय विभिन्न टूल्स से उसे चेक करना पड़ता है और इसमें अलग-अलग मार्किंग और मेजरिंग टूल्स का इस्तेमाल करना पड़ता है इसमें काफी समय लग जाता है और परेशानी भी होती है तो इस कमी को दूर करने के लिए जो टूल्स का प्रयोग किया जाता है जिसमें कई प्रकार का मार्किंग और चेकिंग किया जाता है उसे कंबीनेशन सेट के नाम से जानते हैं इसका बनावट में एक स्टील रूल, एक स्क्वायर हेड, सेंटर हेड और एक प्रोटेक्टर हेड होता है इस कॉम्बिनेशन सेट का प्रयोग स्टील रूल की तरह किसी भी कोन का मार्किंग और चेकिंग करने के लिए और किसी गोल जॉब का सेंटर निकालने के लिए किया जाता है।

Combination Set

Square Head :-

इसको प्राय: कास्ट स्टील से बनाया जाता है इसमें यदि ब्लेड या रूल को फिट कर दिया जाए, तो एक कोण 90 डिग्री का और दूसरा कोण 45 डिग्री का बनता है इस प्रकार इसका प्रयोग 90 डिग्री और 45 डिग्री के कोण का मार्किंग करने के लिए और जॉब को 90 डिग्री और 45 डिग्री के कोण को मैं चेक करने के लिए किया जाता है इसका प्रयोग किसी जॉब की गहराई मापने वह चेक करने के लिए भी किया जा सकता है इसके साथ स्प्रिट लेवल भी लगा रहता है जिससे इसका प्रयोग किसी सरफेस का लेवल चेक करने के लिए किया जाता है इसके साथ एक स्क्राइवर भी फिट रहता है जिससे लाइने खींची जाती है।

Centre Head :-

इसको कास्ट स्टील का बनाते हैं जिसकी दो बाजू होती है और इन को आपस में 90 डिग्री के कोण में बनाकर फिनिश कर दिया जाता है यदि इसमें ब्लेड या रूल फिट कर दिया जाए तो दोनों बाजू 45 डिग्री के कोण में बराबर बट जाती है इसका मुख्य प्रयोग किसी गोल जॉब का सेंटर निकालने के लिए करते हैं।

Protector Head :-

यह भी कास्ट स्टील का ही बना होता है जिसमें एक डिस्क होता है जिस पर 0 डिग्री से 180 डिग्री तक का निशान बना होता है इसमें ब्लेड या रूल को फिट कर के किसी भी कोण में सेट कर के जॉब के कोण मापा या चेक किया जा सकता है इसमें भी एक स्पिरिट लेवल जुड़ा रहता है जिसका प्रयोग लेवल चेक करने के लिए किया जा सकता है।

FAQ’s

1. कंबीनेशन सेट किस धातु का बनाया जाता है?

Ans यह भी कास्ट स्टील का ही बना होता है।

2. प्रोटेक्टर हेड का प्रयोग कितने ° के कोण को मापने और चेक करने के लिए किया जाता है?

Ans इसका प्रयोग 90 डिग्री और 45 डिग्री के कोण को मार्किंग करने के लिए और जॉब को 90 डिग्री और 45 डिग्री के कोण को मैं चेक करने के लिए किया जाता हैै।

तो दोस्तो उम्मीद है आज आपके Combination Set से जुड़े सवालो के जवाब मिल गए होंगे। अगर आपके अभी भी कोई सवाल इंजीनियरिंग से जुड़े है, तो आप हमे कमेन्ट करके जरूर बताये।

टेक बासुदेव (Tech Basudeo) से जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। 🙂

अगर आप टेक्निकल की वीडियो हिन्दी मे देखना पसन्द करते है, तो आप हमारे YouTube Channel Tech Basudeo को जरूर विजिट करे।

अन्य पढ़ें –

Metal Cutting Method

Electric Circuit

Vernier Micrometer

Wire Wounde Resistor

Ohm’s Law

Ohm’s Law

Ohm’s Law किसी बंद परिपथ से प्रवाहित होने वाली धारा परिपथ में जुड़े हुए प्रतिरोध के दोनों सिरों के बीच का विभवांतर का समानुपाती होता है अथवा बंद परिपथ में प्रवाहित होने वाली धारा दि जाने वाली वोल्टेज के समानुपाती होता है जबकि वोल्टेज तथा करंट का अनुपात स्थिर होता है जो कि उस परिपथ का प्रतिरोध होता है।
ओम का नियम लागू होने के लिए आवश्यक शर्त यह है कि भौतिक अवस्था स्थिर हो।
ओम का नियम डीसी सर्किट में ही लागू होता है क्योंकि इसका मान और दिशा स्थिर होता है।
या
ओम के नियम के द्वारा तीन बेसिक इलेक्ट्रिकल क्वांटिटी करंट, वोल्टेज तथा रजिस्टेंस के बीच संबंध स्थापित होता है। इस नियम के अनुसार किसी बंद परिपथ में प्रवाहित होने वाली धारा परिपथ को दी जाने वाली वोल्टेज के समानुपाती होता है तथा उस परिपथ के प्रतिरोध के विलोमानुपाती होता है यदि तापमान और दूसरे भौतिक अवस्था स्थिर हो।
ओम के नियम के अनुसार


I ∝ V

या        V / I = Constant.

या        V / I = Resistance.

अर्थात        R = V/I

V = I ×

Ohm’s Law Calculator Wheel

FAQ’s

1. किसी बंद परिपथ से प्रवाहित होने वाली धारा परिपथ में जुड़े हुए प्रतिरोध के दोनों सिरों के बीच का विभवांतर का क्या होता है?

Ans. समानुपाती होता है।

2. ओम का नियम लागू होता है?

Ans. ओम का नियम डीसी सर्किट में ही लागू होता है क्योंकि इसका मान और दिशा स्थिर होता है।

तो दोस्तो उम्मीद है आज आपके Ohm’s Law से जुड़े सवालो के जवाब मिल गए होंगे। अगर आपके अभी भी कोई सवाल इंजीनियरिंग से जुड़े है, तो आप हमे कमेन्ट करके जरूर बताये।

टेक बासुदेव (Tech Basudeo) से जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। 🙂

अगर आप टेक्निकल की वीडियो हिन्दी मे देखना पसन्द करते है, तो आप हमारे YouTube Channel Tech Basudeo को जरूर विजिट करे।

अन्य पढ़ें –

Metal Cutting Method

Electric Circuit

Vernier Micrometer

Wire Wounde Resistor

Metal Cutting Method

Metal Cutting Method, Abrasion, Fusion, Incision, Metal Cutting Method.

किसी धातु के आकार और आकृति में अगर कोई परिवर्तन करना होता है या किसी धातु से कोई जॉब बनाना होता है तब सबसे पहला काम उसको कटिंग करने का आता है जिसके लिए मुख्य रूप से तीन तरीके से उसे कटिंग किया जा सकता है। जो कि निम्नलिखित है।

Metal Cutting Method

Abrasion :-

धातु को कटिंग करने की इस विधि में उसे घिस घिस कर के कटिंग किया जाता है इसमें धातु छोटे-छोटे कन के रूप में बहुत कम मात्रा में काटी जाती है इसके लिए मुख्य रूप से जो टूल्स का प्रयोग किया जाता है जिसमें फाइल, ग्राइंडर है।

Fusion :-

धातु के कटिंग करने की इस विधि में धातु को काटने के लिए हिट का प्रयोग किया जाता है और हिट को जनरेट करने के लिए ऑक्सीजन और एक्टीलिन गैस का इस्तेमाल किया जाता है जिससे धातु को कटिंग करने का काम किया जाता है इस विधि में धातु मेल्ट होकर कटती है।

Incision :-

धातु के कटिंग करने की इस विधि में धातु को चीरा लगाकर काटा जाता है जिसके लिए कटिंग टूल्स का प्रयोग किया जाता है इसमें मुख्य रूप से लेथ मशीन, शेपर मशीन, ड्रिल मशीन इत्यादि का प्रयोग किया जाता है।

FAQ

1. किसी धातु को काटने के लिए जो कटिंग टूल्स को बनाया जाता है उसे मुख्य रूप से किस धातु का बनाते हैं?

Ans कटिंग टूल्स मुख्य रूप से हाई कार्बन स्टील या हाई स्पीड स्टील का बनाया जाता है।

2. गैस कटिंग में प्रयोग में लाए जाने वाले ऑक्सीजन सिलेंडर का रंग मुख्य रूप से कैसा रहता है?

Ans ऑक्सीजन सिलेंडर का रंग काला रखा जाता है।

3. गैस कटिंग में प्रयोग में लाए जाने वाले एसिटिलीन सिलेंडर का रंग है मुख्य रूप से कैसा रहता है?

Ans एसिटिलीन सिलेंडर का रंग लाल रखा जाता है।

4. एवरेशन मेथड में धातु को काटने के लिए मुख्य रूप से कौन सा औजार प्रयोग में लाया जाता है?

Ans इस विधि में मुख्य रूप से फाइल का प्रयोग है कटिंग करने के लिए किया जाता है।

तो दोस्तो उम्मीद है आज आपके Metal Cutting Method से जुड़े सवालो के जवाब मिल गए होंगे। अगर आपके अभी भी कोई सवाल इंजीनियरिंग से जुड़े है, तो आप हमे कमेन्ट करके जरूर बताये।

टेक बासुदेव (Tech Basudeo) से जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। 🙂

अगर आप टेक्निकल की वीडियो हिन्दी मे देखना पसन्द करते है, तो आप हमारे YouTube Channel Tech Basudeo को जरूर विजिट करेे।

Electric Circuit

Electric Circuit, Electricity (स्रोत), Medium (चालक), Controller (स्विच), Fuse(सुरक्षा), Close Circuit, Open Circuit, Short Circuit, Leakag Circuit.

Electric Circuit

जब किसी विद्युत शक्ति खपत करने वाली उपकरण को विद्युत सप्लाई दिए जाने से धारा प्रवाहित होने का जो रास्ता बनता है उसे इलेक्ट्रिक सर्किट या विद्युत परिपथ कहते हैं इस विद्युत परिपथ के निम्न भाग होते हैं।

  • Electricity (स्रोत)
  • Medium (चालक)
  • Controller (स्विच)
  • Fuse(सुरक्षा)

Close Circuit :-

वैसा विद्युत परिपथ जिसमें सामान्य मान के प्रतिरोध को जोड़कर सामान्य इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई दिए जाने से सामान्य मान का धारा प्रवाहित होता है क्लोज सर्किट कहलाता है।

Open Circuit :-

वैसा विद्युत परिपथ जिसमें इलेक्ट्रिसिटी सोर्स तथा प्रतिरोध जुड़ा हो लेकिन परिपथ का माध्यम कहीं से खुला या टूटा हुआ हो जिसके कारण परिपथ पूरा ना हो, तो ऐसे परिपथ को ओपन सर्किट कहते हैं परिपथ खुला होने के कारण प्रतिरोध का मान बढ़कर अनंत हो जाता है जिसके कारण प्रवाहित धारा का मान शून्य हो जाता है।

Short Circuit :-

वैसा परिपथ है जिसमें विद्युत धारा का प्रवाह जोड़े गए लोड से पहले परिपथ पूरा हो जाता है शॉर्ट सर्किट कहलाता है ऐसे परिपथ में प्रवाहित धारा का मान अधिकतम हो जाता है क्योंकि रजिस्टेंस का मान बहुत कम हो जाता है इस अत्यधिक करंट के कारण उत्पन्न होने वाले ताप के कारण परिपथ में आग लग जाता है।

Leakag Circuit :-

वैसा विद्युत परिपथ जिसमें विद्युत धारा का प्रवाह चालक से ना होता हो बल्कि दूसरे किसी माध्यम से करंट का प्रवाह होता है तो ऐसे इसे लीकेज सर्किट कहते हैं ऐसे परिपथ में प्रवाहित धारा का मान बहुत कम होता है क्योंकि प्रतिरोध का मान अत्यधिक होता है।

CircuitVoltageResistanceCurrent
CloseNormalNormalNormal
OpenNormalInfinityZero
ShortNormalMaximumMaximum
LeakagNormalMaximumMinimum

FAQ

1. ओपन सर्किट में किसका मान इनफनिटी रहता हैं?

Ans. ओपन सर्किट में रजिस्टेंस का मान इनफिनिटी रहता है।

2. किसका मान इलेक्ट्रिक सभी सर्किट में नॉर्मल होता है?

Ans. वोल्टेज का मान इलेक्ट्रिक सर्किट में नॉर्मल होता है।

तो दोस्तो उम्मीद है आज आपके Electric Circuit से जुड़े सवालो के जवाब मिल गए होंगे। अगर आपके अभी भी कोई सवाल इंजीनियरिंग से जुड़े है, तो आप हमे कमेन्ट करके जरूर बताये।

टेक बासुदेव (Tech Basudeo) से जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। 🙂

अगर आप टेक्निकल की वीडियो हिन्दी मे देखना पसन्द करते है, तो आप हमारे YouTube Channel Tech Basudeo को जरूर विजिट करे।

अन्य पढ़ें –

Ohm’s Law

Vernier Micrometer

Metal Cutting Method Continue reading